Friday, December 1, 2017

आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने का प्रोसेस हुआ ऑनलाइन, इस तरह करे

आज से आपकों मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए रिटेल शॉप के चक्कर नहीं काटने होगे। देश की सभी कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर सर्विस को शुरू कर दिया है। जिसके तहत आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवा सकेंगे।

लैपटॉप और डेस्कटॉप के इस्तेमाल से आप मोबाइल को आधार से लिंक कर सकते है। पुराने नंबर को अपडेट करने के लिए पहले आपकों यूआईएडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद वहां पर आधार अपडेट का आप्शन दिया होगा, उस पर क्लिक करके आपको आधार के सेल्फ सर्विस पोर्टल पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा। जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी आपके नंबर पर आएगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर अपडेट फील्ड में जाकर के नया मोबाइल नंबर देना होगा। जिसके बाद आपका नंबर आधार से रजिस्टर होने के बाद पुष्टि हो जाएगी।

इसके साथ ही आपको बता दे कि अगर आपके पास दो अलग-अलग सिम है। तो इसे वेरिफाई करवाने के लिए भी आपको साइट पर जाकर नंबर भरना होगा। फिर आपको ओटीपी डालना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर एक कनसेंट मैसेज आएगा, जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना है। आधार नंबर देने के बाद कंपनी यूआईएडीएआई को ओटीपी भेजने के लिए गुजारिश करेगा। यूआईएडीएआई फिर उस आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी को भेजेगा। इसके बाद मोबाइल उपभोक्ताओं को उनकी ई-केवाईसी डिटेल दिखाई जाएगीं और ओटीपी को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा। फिर आपका नंबर वैरिफाइ हो जाएगा।

No comments: