Monday, November 13, 2017

फोन पर मदद मांग रही ये लड़की लूट सकती है आपको, पढ़ लें ये स्टोरी..

WhatsApp पर आए दिन लोगों के काम से जुड़े मैसेज वायरल होते रहते हैं। कई मैसेज ऐसे भी होते हैं जिनमें

लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा जाता है। इन दिनों एक ऐसा ही मैसेज वायरल हो रहा है। ये ऐसा मैसेज है जो हर इंसान के लिए जानना बहुत जरूरी है। इस वजह से मैसेज को एक स्टोरी के जरिए समझाया जा रहा है। ऐसे में हम यहां पहले आपको इस स्टोरी के बारे में बताएंगे,उसके बाद स्टोरी से बताए गए फ्रॉड से बचने टिप्स भी बताएंगे।

यह video देखे : 

# ये स्टोरी हो रही वायरल
जरूर पढ़ें और सचेत रहे!!
कल शाम को एक कॉल आई,कोई लड़की थी।
बोली,"सर,मैं जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन कर रही थी। गलती से आपका नंबर डाल दिया है,क्योंकि मेरे और आपके मोबाइल नंबर में काफी समानता है। आपके पास थोड़ी देर में एक OTP आएगा,प्लीज बता दो सर,जिंदगी का सवाल है।"
बात बिल्कुल जेनुइन लग रही थी,मैंने इनबॉक्स चेक किया,दो मैसेज आए थे। एक पर OTP था,दूसरा एक मोबाइल से आया मैसेज। लिखा था,dear सर,आपके पास जो OTP आया है,प्लीज इस नंबर पर भेज दीजिए। thanks in advance.
मैसेज देख ही रहा था कि फोन दोबारा आया....मैंने ओके क्लिक किया। वही सुमधुर आवाज। बस नंबर दूसरा था।
"सर,आपने देखा होगा अब तक OTP आ गया होगा। या तो बता दो या फारवर्ड कर दो उस नंबर पर..."प्लीज...
"बता दूंगा,पर आप पहले एक काम करो.."
"हां सर..बोलिए.."
"जो नंबर आपने डाला है रजिस्ट्रेशन में,वो मेरा नंबर है और उसी से मिलता जुलता नंबर आपके पास भी है,तभी आपसे ये गलती हुई,है न?"
"हां सर.."
"ओके,उसी नंबर से मुझे आप कॉल करो,ताकि मैं वेरिफाई कर सकूं की आप सही हो.."
"वो क्या है सर,उस नंबर में बैलेंस नहीं है। सर..एक लड़की की बात पर आपको भरोसा नहीं...
"बात लड़की,लड़के और भरोसे की नहीं है। मैं आपको नहीं जानता,तो बिना जांचे परखे कैसे भरोसा कर लूं...
"तो रहने दीजिए आप...आप जैसे दुस्ट लोगों की वजह से आज मानवता से लोगों का भरोसा उठ गया है।"
दो चार गालियों के साथ उस सुमधुर कर्कशा ने फोन काट दिया।
मन भारी हो गया था। शायद मैं ज्यादा अविश्वासी और टेक्निकल होता जा रहा हूं।

दोबारा से उस नंबर को डायल करके OTP बताने के लिए फोन उठाया। तभी icici बैंक का ईमेल का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर फ़्लैश हुआ। बैंक का नोटिफिकेशन था,देखना जरूरी था। लिखा था...
Dear Sir/Madam
You are trying to change your internet banking password,click the link below...
मैं सन्न रह गया। मानवता के नाम पर भी इतनी ठगबाज़ी...धोखेबाज़ी...
मन गुस्से से भर उठा,रीडायल किया,लड़ाई के मूड में...
उधर से जवाब आ रहा था,
The telenor customer,you are trying to reach is not available.
इस पूरी कहानी में आपको ये समझना जरूरी है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन मोबाइल नंबर और उस पर आने वाले OTP की मदद से किए जाते हैं।
वहीं, नेट बैंकिंग या दूसरे पासवर्ड चेंज करना है तब भी OTP की जरूरत होगी। ऐसे में यदि किसी को आपके बैंक की ID और पासवर्ड पता चल जाए, तो वो OTP की मदद से उसे चेंज भी कर सकता है। इतना ही नहीं, वो अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर हटाकर किसी दूसरे नंबर से जोड़ सकता है।
ऐसे में यदि आपके पास भी इस तरह का कोई कॉल आता है, तो आपको सावधानी दिखाना होगी।
जल्दबाजी में आप अपने नंबर से जुड़ा कोई OTP किसी को ना बताएं। बैंक भी हमेशा OTP को किसी से शेयर करने से मना करती है।



No comments: