Saturday, May 13, 2017

व्हाट्सएप और FB पर पीएम मोदी के चेहरे का इस्तेमाल कर हो रही हैकिंग, इस लिंक पर न करें क्लिक

सोशल नेटवर्किंग साइट्स व्हाट्सएप और फेसबुक पर कई फ्रॉड गतिविधियां की जा रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स डिजिटल इंडिया की आड़ में यूजर्स को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके तहत हैकर्स सोशल मीडिया पर फेक मोबाइल रिचार्ज और सरकारी वेबसाइट्स के नाम के साथ पीएम मोदी की फोटो समेत लिंक्स पोस्ट कर रहे हैं। ये लिंक वायरस हैं, जिनसे यूजर्स का निजी डाटा चुराया जा सकता है। इस फेक पोस्ट के मुताबिक, पीएम मोदी हर यूजर को 500 रुपये का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं।

क्या है सच्चाई?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री दी इस तरह का कोई रिचार्ज फ्री नहीं दे रहे हैं और न ही किसी फेक कंपनी का प्रमोशन कर रहे हैं, जिससे रिचार्ज दिया जा रहा है। इस पोस्ट में सिर्फ रिचार्ज के लिए ही नहीं, बल्कि बैंक में पैसे जमा करने की लिमिट को बढ़ाने के लिए भी ऑफर दिए जा रहे हैं। जिसमें यूजर की बैंकिगं और निजी जानकारी ली जा रही है। आपको बता दें कि ये पोस्ट भी सरकार की तरफ से नहीं दिया जा रहा है। यह सिर्फ एक स्कैम है।

कैसे बचें?

अगर किसी यूजर को ऐसे मैसेज आते हैं, तो उन्हें इन मैसेज को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। जिससे गलती से भी इस मैसेज के लिंक पर क्लिक न हो। साथ ही इस तरह के किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें।

भारत में बढ़ा साइबर क्राइम:

पिछले कुछ सालों की बात करें तो भारत में साइबर क्राइम काफी बढ़ा है। हैकर्स ऐसे मैसेज बनाकर फॉरवर्ड कर रहे हैं, जिनके जरिए यूजर की निजी जानकारी को हैक किया जा सकता है। जनवरी 2013 से मई 2016 तक 56 फीसदी मामले वो हैं, जिनमें फेक वेबसाइट बनाकर यूजर को झांसा दिया जाता है। अगर दुनियाभर में साइबर क्राइम की बात की जाए तो भारत 11वें स्थान पर आता है।

No comments: