Monday, May 29, 2017

Judy मालवेयर ने किया करीब 3 करोड़ एंड्रायड यूजर्स पर हमला, जानें कैसे बचें

अभी कुछ दिनों पहले ही रैनसमवेयर नामक वायरस ने दुनिया में हड़कंप मचा दिया था। इस वायरस से सिस्टम्स अभी पूरी तरह रिकवर भी नहीं हो पाए कि एक दूसरे वायरस ने एंड्रायड स्मार्टफोन्स पर हमला कर दिया है।

किसी भी यूजर का पसंदीदा स्मार्टफोन उसके लिए तब खतरा बन जाता है जब उसका फोन वायरस की चपेट में आ जाए। स्मार्टफोन में वायरस के आते ही फोन के डाटा लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही फोन हैंग करने लगता है। खासकर एंड्रायड स्मार्टफोन में मालवेयर वायरस का खतरा ज्यादा होता है।

Judy नाम के वायरस की चपेट में करीब 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। यह दावा चेक प्वाइंट नाम की एक रिसर्च फर्म ने किया है। इस कंपनी ने गूगल प्ले स्टोर पर 41 प्रभावित एप्स को पहचान कर गूगल को अलर्ट कर दिया है।
चेक प्वाइंट ने इस मालवेयर को ऑटो क्लिकिंग एडवेयर बताया है। इस जानकारी के बाद गूगल ने इसे प्ले स्टोर से रीमूव करना शुरु कर दिया है। यही नहीं, रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इसकी डाउनलोड संख्या 40 लाख से बढ़कर 1.8 करोड़ तक पहुंच गई थी।

कैसे काम करता है Judy?

यह मालवेयर URLs को ओपन कर एक कोड बनाता है। जैसे ही यूजर्स इन पर क्लिक करते हैं इनसे हैकर्स के लिए पेमेंट जेनरेट हो जाती है।
यह एप्स को इंफेक्ट करता है जिससे यूजर्स के पास इंफेक्टेड लिंक आने लगते हैं। आपको बता दें कि जितने ज्यादा क्लिक्स होंगे उतना ही ज्यादा हैकर्स को रेवन्यू मिलेगा।

कैसे बचें?

इस मालवेयर से बचने के लिए यूजर्स को किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक करने से बचना होगा। जो लिंक्स यूजर्स के काम के न हो उन पर क्लिक न करें।
या फिर डेस्कटॉप और लैप्टॉप इस्तेमाल करते समय जो ads दिखाई देते हैं उनपर भी क्लिक न करें। साथ ही अपने डिवाइस में एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और समय-समय पर अपने फोन को स्कैन करें।
ब्राउजर की सेटिंग्स के जरिए प्राइवेसी सिक्योरिटी को ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है।

No comments: