Friday, August 25, 2017

राम रहीम की संपत्ति जब्त करने का आदेश, जानिए कितने करोड़ों की है प्रॉपर्टी

चंडीगढ़। रेप आरोप मे दोषी सिद्ध होने के बाद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के समर्थकों की पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हिंसा के बीच पंजाब और हरियाणा हाइकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाइकोर्ट ने राम रहीम की पूरी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। हाइकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि डेरा समर्थकों की हिंसा से सार्वजनिक संपत्ति को जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपायी राम रहीम की संपत्ति से की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3 साल पहले तक बाबा की कुल सालाना कमाई करीब 60 करोड़ रुपए है।

राम रहीमा जिस डेरा सच्चा सौदा का मुखिया है उसे 1948 में शाह मस्ताना ने स्थापित किया था। डेरा के नाम पर हरियाणा के सिरसा में करीब 700 एकड़ जमीन है, इसके अलावा राजस्थान मे एक अस्पताल चलता है। राम रहीम के नाम पर एक गैस स्टेशन भी है। इसके अलावा दुनियाभर में डेरा सच्चा सौदा के करीब 250 आश्रम बताए जाते हैं। राम रहीम के नाम पर दुनिया में कई मार्केट कॉम्पलेक्स भी बताए जाते हैं।

राम रहीम की हरियाणा के सिरसा में लगभग 700 एकड़ खेती की जमीन है. तीन अस्पताल, एक इंटरनेशनल आई बैंक, गैस स्टेशन और मार्केट कॉम्प्लेक्स के अलावा दुनिया में करीब 250 आश्रम हैं. वहीं, राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद से उनके समर्थक उग्र हो गए हैं और तोड़फोड़ व आगजनी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं.

डेरा सच्चा सौदा ने रिचेल चेन भी शुरू की हुई है जिसमें रोजमर्रा के इस्तेमाल का सामान बेचा जाता है। जो सामान बिकता है उसका ब्रांड डेरा के नाम ही है

No comments: