Monday, August 28, 2017

अगर हो गया है आपका फेसबुक अकाउंट हैक, तो अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स..

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक इस वक्त दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं अगर किसी वीडियो और फोटो को वायरल करना हो तो यह प्लेटफॉर्म सबसे बेहतर माना जाता है। हालांकि कुछ दिनों से इस नेटवर्किंग साइट पर लोगों के अकाउंट हैक होने जैसे मामले सामने आ रहे हैं जिसके चलते यूजर्स को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं।
कैसे फेसबुक यूजर्स कुछ टिप्स और ट्रिक्स से जरिए फेसबुक अकाउंट हैक होने जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।

1. अगर आपका फेसबुक अकाउंट किसी ने हैक कर लिया है और वह आपके अकाउंट से कुछ ऐसे स्टेटस पोस्ट कर रहा है जो आपने नहीं किए, तो उसके लिए आपको सबसे पहले फेसबुक को बताना होगा कि आपका अकाउंट हैक हो गया है। इसके लिए आपको https://www.facebook.com/hacked पर जाना होगा।

2. लिंक ओपन करने के बाद 'रिपोर्ट कॉम्प्रोमाइज्ड अकाउंट' की इंफोर्मेशन आएगी जिसके बाद आपको 'माई अकाउंट इज कॉम्प्रोमाइज्ड' पर क्लिक करना होगा।

3. 'माई अकाउंट इज कॉम्प्रोमाइज्ड' पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने पुराना पासवर्ड वाला यूजरनेम, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर में से कोई एक डालना होगा जो हैक हुआ है। फिर आपसे पुराना या नया पासवर्ड पूछा जाएगा जिसमें आपको दोनों में से कोई भी टाइप करके एंटर करना होगा। फिर आपसे नया पारवर्ड पूछा जाएगा और आपका अकाउंट खुल जाएगा।

4. कई बार ऐसा हो जाता है कि हैक करने वाला आपका यूजरनेम या फिर ई-मेल आईडी बदल देता है तो इसके लिए आपको मोबाइल नंबर दर्ज कराने और ई-मेल आईडी टाइप करने की बजाए रीसेट लिंक पर क्लिक करें और नया पासवर्ड डाल कर अपना पुराना अकाउंट फिर से चालू करें।

5. अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है और पासवर्ड भी चेंज नहीं हुआ है तो इसके लिए आप भी यही प्रोसेस अपना सकते हैं जिसमें नया पासवर्ड ही डालना होगा। अकाउंट खुलने के बाद फेसबुक द्वारा आपसे पूछा जाएगा कि किस तरह की समस्याएं आ रही हैं जिसमें आपको सेलेक्ट करके सब्मिट करना होगा और फिर आपका अकाउंट सिक्योर हो जाएगा।

No comments: