Friday, November 10, 2017

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: पाटीदारों का नारा, 'सरदार ने भगाया गोरों को, हम भगाएंगे चोरों को'

गुजरात में चुनावी सरगर्मी चरम पर है और पाटीदार आंदोलन ने इसे और ज्यादा दिलचस्प बना रखा है.

खास बातें

पाटीदार आंदोलन ने गुजरात चुनाव को और भी दिलचस्प बना दिया है.

पाटीदारों का नारा, 'सरदार ने भगाया गोरों को, हम भगाएंगे चोरों को'.

गुजरात में पाटीदार समाज बीजेपी का प्रमुख वोट बैंक रहा है.

गुजरात में चुनावी सरगर्मी चरम पर है और पाटीदार आंदोलन ने इसे और ज्यादा दिलचस्प बना रखा है. पाटीदारों के नेता हार्दिक पटेल द्वारा कांग्रेस को शर्तों के साथ समर्थन देने की घोषणा के बाद से बीजेपी के सामने अपना गढ़ बचाने की चुनौती है. सरदार पटेल को लेकर भी दोनों ही दावा कर रहे हैं. आपको बता दें कि सरदार पटेल भी पाटीदार थे और पाटीदार समाज गुजरात में बीजेपी का प्रमुख वोट बैंक रहा है. लेकिन आरक्षण की मांग को लेकर हुए पटेल आंदोलन के बाद यह समाज पार्टी से दूर होता दिख रहा है.

एक ओर पाटीदार तो दूसरी ओर बीजेपी वोटरों को अपनी तरफ करने में लगे हैं. इस सिलसिले में बीजेपी ने बूथ स्तर पर वोटरों से संपर्क करने के लिए जनसंपर्क अभियान की शुरुआत की है. शुक्रवार को सूरत में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता जब अपने जनसंपर्क अभियान पर निकले तो पाटीदार के लोग उनसे भीड़ गए. पाटीदारों ने बीजेपी के विरोध में जमकर नारेबाजी की. इन नारों में 'जय सरदार जय पाटीदार', और 'सरदार लड़े थे गोरों से हम लड़ेंगे चोरों से' जैसे नारे शामिल हैं. यानी जो समाज कभी बीजेपी का ही मुख्य वोट बैंक था वो आज उसे ही चोर बता रहा है.

यह भी पढ़ें - गुजरात चुनाव से पहले VVPAT का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

रअसल, गुजरात में पाटीदार किसकी तरफ हैं इसे लेकर अलग-अलग गुट सामने आए हैं. कुछ दिन पहले जो देर रात कांग्रेस और पाटीदार नेताओं के बीच गुप-चुप मीटिंग हुई, उससे भी मुहिम से जुड़े लोग खुश नहीं हैं. पाटीदार समाज के एक नेता सीके पटेल का कहना है कि 'युवा कंफ्यूज हैं कि हो क्या रहा है.'

No comments: