Thursday, November 16, 2017

बुलेट ट्रेनः क्या पीएम मोदी ने देश की जनता से झूठ बोला, सूचना के अधिकार में हुआ खुलासा

डेस्क- क्या केंद्र की मोदी सरकार देश की जनता से झूठ बोला कि जल्द भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी! क्या बुलेट ट्रेन भी महज एक हसीन सब्जबाग था 15 लाख के जुमले की तरह।
बहरहाल सूचना के अधिकार से मिली जानकारी पर यकीन किया जाए तो महसूस हो रहा है कि जापान के सहयोग से जिस बुलेट ट्रेन को भारत में दौड़ने के हसीन ख्वाब मोदी सरकार दिखा रही थी वो खालिस झूठ था।
दरअसल जूनागढ़ के एक आरटीआई कार्यकर्ता ने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय से जापानी सहयोग से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन के बारे मे जानकारी चाही तो पता चला कि सितंबर के महीने जापानी प्रधानमंत्री ने ऐसे किसी भी एमओयू पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं जो भारत में मोदी सरकार के बुलेट ट्रेन की नीव को पुख्ता करे।
विदेश मंत्रालय में जपानी प्रभाग को देखने वाली डिप्टी सेक्रेटरी निहारिका सिंह की ओर से 13 अक्टूबर 2017 को जारी सूचना में अतुल को इस बात की जानकारी दी गई कि इसी साल सितंबर महीने में जो जपानी प्रधानमंत्री शिंजे आबे का दौरा हुआ था उसमे भारत सरकार के साथ उन्होंने बुलेट ट्रेन के बारे में कोई लिखित और प्रमाणिक करार नहीं किया था।

ऐसे में पीएम मोदी जापान के सहयोग से जिस बुलेट ट्रेन को हिंदुस्तान में दौड़ाने की बात कर रहे हैं उसका काम किस स्तर पर कहां और किन कागज़ात चल रहा है इसका पता विदेश मंत्रालय के जापनी प्रभाग को नहीं है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि उस वक्त जो बुलेट ट्रेन के लिए बेहद कम ब्याज दर के लोन की बात केंद्र सरकार की ओर से हो रही थी वो झूठ थी। सवाल ये भी है कि क्या आज तक किसी पीएम ने देश की जनता को गरिमामय पद पर बैठ कर गुमराह किया है।

मतलब साफ है कि भारत में बुलेट ट्रेन और इसके लिए जापान से बेहद कम ब्याज के लोन की बात महज पीएम मोदी का जुमला था। जिसका हकीकत से कोई लेना देना नहीं।

No comments: