Friday, October 20, 2017

गुजरात चुनाव की तारीख के ऐलान का अधिकार चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री को दे दिया है : पी चिदंबरम

गुजरात चुनाव की तारीख़ों की घोषणा नहीं होने को लेकर पी चिदंबरम ने चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों पर निशाना साधा है

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री
पी चिदंबरम ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा नहीं करने को लेकर चुनाव आयोग की आलोचना की है. शुक्रवार को ट्विटर के ज़रिए चिदंबरम ने चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा, ‘चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) को उनकी आखिरी रैली में गुजरात चुनावों की तारीख़ों की घोषणा करने (और चुनाव आयोग को सूचित करते रहने) के लिए अधिकृत कर दिया है.’ पी चिदंबरम ने तंज़ करते हुए यह भी कहा कि जब सत्ताधारी भाजपा गुजरात में सभी घोषणाएं कर लेगी उसके बाद चुनाव आयोग को छुट्टी से वापस बुला लिया जाएगा.

पी चिदंबरम उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने चुनाव आयोग के हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात चुनाव की तारीख़ों का ऐलान नहीं करने के फ़ैसले की आलोचना की है. हाल में कई पूर्व चुनाव आयुक्तों ने भी चुनाव आयोग के इस फ़ैसले को लेकर आलोचनात्मक टिप्पणियां की हैं. सामान्यतः आयोग सभी तारीख़ों की घोषणा एकसाथ करता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. कांग्रेस का आरोप है कि आयोग घोषणा करने में इसीलिए देरी कर रहा है ताकि भाजपा राज्य के लोगों को (चुनावी) घूस दे सके. अगर आयोग तारीख़ों की घोषणा कर देता तो आचार संहिता लागू हो जाती और चुनाव ख़त्म होने तक नेता घोषणाएं नहीं कर पाते.

हालांकि चुनाव आयोग ने अपने फ़ैसले का बचाव किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोति ने कहा था कि मौजूदा नियमों की वजह से ही गुजरात चुनाव की घोषणा नहीं की गई. नियमों के मुताबिक़ चुनाव को 46 दिन की समयसीमा तक रोका जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘लेकिन 18 दिसंबर से पहले चुनाव करा दिए जाएंगे ताकि हिमाचल प्रदेश के चुनाव के परिणाम का असर गुजरात के चुनाव पर न पड़े.’ हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को वोटिंग होनी है. आठ दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी.

No comments: