Monday, October 9, 2017

इंटरनेट के खतरों से बचाता है वीपीएन, जानें कैसे


दफ्तरों, पार्क, रेस्टोरेंट और होटल में मुफ्त वाई फाई सेवा दी जाती है मगर क्या आप इस बात से निश्चिंत रहते हैं कि वह सेवादाता आपकी इंटरनेट ब्राउजिंग हिस्ट्री का गलत इस्तेमाल नहीं करता होगा। सरकारी क्षेत्रों की बात छोड़ दें तो कुछ लोग निजी स्थानों पर मिलने वाले मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं। ऐसे लोग वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल कर किसी भी फर्जीवाड़े से बच सकते हैं।
इसके बारे में बता रहे हैं अंकित कुमार ।

इंटरनेट की दुनिया जितनी सुगम है, यहां उतने ही खतरे यानी हैकर्स मौजूद हैं जो निजी जानकारी पर नजर गड़ाए रहते हैं। यहां तक कि बैंक जानकारी पर भी ताकि वह आपके बैंक खाते पर सेंध लगा सकें। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) एक ऐसी नेटवर्क तकनीक है जो सार्वजनिक क्षेत्र पर मिलने वाले इंटरनेट को सुरक्षित बनाने का काम करती है। वीपीएन का इस्तेमाल ऑनलाइन काम करने वाले व्यापारी, संस्था, सरकारी एजेंसी, शिक्षा संस्था और निगम करते हैं। इससे वह अपने अतिसंवेदनशील डाटा को गैर रजिस्टर्ड यूजर से बचाकर रखते हैं। इसका इस्तेमाल आम लोग भी कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ, वीपीएन का इस्तेमाल कई लोग प्रतिबंधित वेबसाइट को भी खोलने के लिए करते हैं। इसी वजह से हाल ही में रूस ने वीपीएन को अपने यहां प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि वह रूस में प्रतिबंधित वेबसाइटों को खोलने में मदद करता था।
बड़ी संस्था या कारोबारी काफी पैसे देकर वीपीएन सेवा का इस्तेमाल करते हैं मगर आम यूजर इसका इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं। मुफ्त वीपीएन की एक खामी यह होती है कि उसकी सेवा की एक सीमा होती है। जबकि पैसे चुका कर इस्तेमाल करने वाले वीपीएन में ढेरों तरह के फीचर होते हैं। मुफ्त वीपीएन में ढेरों तरह के विज्ञापन की भरमार होती है, जिससे मुफ्त सेवा देने वाला सर्विस प्रोवाइडर अपने नुकसान की भरपाई करते हैं।

अधिकतर यूजर सार्वजनिक स्थानों पर मिलने वाले मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल फोन में ही करते हैं। इसके लिए यूजर वीपीएन की सेवा देने वाले एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इस तरह के कई एप गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। कुछ एप्लीकेशन तो ऐसे हैं जिनके लिए लॉगइन करने की भी जरूरत नहीं होती।

यूं तो कंप्यूटर में वीपीएन का इस्तेमाल करने के लिए कुछ मैनुअली बदलाव करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए यूजर को एक आईपी एड्रेस और यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत होगी जो यूजर को इंटरनेट पर मुफ्त में मिल जाएगा और इसे खरीदा भी जा सकता है। इसके अलावा यूजर ओपेरा कंपनी की वीपीएन भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो एक सुरक्षित वीपीएन बताया जाता है। ओपेरा वीपीएन चलाने के लिए आपको सबसे पहले ओपेरा डेवलपर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होगा। ओपेरा की यह सेवा एकदम
मुफ्त है।

No comments: